View in ENGLISH  
       
    0734-2557351  
    segjivobsujj@mp.gov.in  

 Adhunic Sansadhan

तारामण्डल:

वेधशाला में म.प्र. विज्ञान एवं प्रौधोगिकी परिषद् भोपाल द्वारा सन् 2006 में गुब्बारे वाला तारामण्डल प्रदाय किया गया। सन् 2009 में म.प्र.पर्यटन विकास निगम द्वारा स्थाई तारामण्डल डोम का निर्माण किया गया। इस तारामण्डल के ऊपरी सतह को ग्लोब के रूप में प्रदर्शिात किया गया है तथा अन्दर 50 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था की गई है।

तारामण्डल के शो में क्रांन्तिवृत्त दिशा पहिचान, धु्रवतारा, बारह राशियों, काल पुरूष, सप्त ऋर्षि, आदि प्रमुख तारामण्डल की जानकारी प्रदान की जाती है।

सन् 2015 में तारामण्डल में डिजिटल तारामण्डल प्रोजेक्टर स्थापित किया गया है। अतः वर्तमान डिजिटल प्रोजेक्टर के माघ्यम से तारामण्डल शो संचालित है।

ग्लोब के अन्दर अर्द्धगोलाकार डोम में पुशबैक कुर्सी व वातानुकूलित कक्ष में डिजिटल प्रोजेक्टर के माघ्यम से खगोलीय अवलोकन हेतु तारामण्डल की व्यवस्था की गई है । प्रोजेक्टर के माघ्यम से नीले आकाश के बीच तारों, बारह राशियों, ग्रहों, कालपुरूष आदि प्रमुख तारामण्डलों को देखकर ऐसा लगता है मानो हम तारों के बीच भ्रमण कर रहे है। तारामण्डल में 29 खगोलीय फिल्मों का हिन्दी एवं अंग्रेजी में प्रदर्शन किया जाता है। जिसमें तारे जमीं पर (17 मिनट), कालपुरूष (21 मिनट), टेलिस्कोप से आकाश दर्शन (28 मिनट), आकाश गंगाऐं (20मिनट), चंदा मामा (31 मिनट), ब्लेक टू मून (25 मिनट) आदि मुख्य है।

 
Taramandal Jiwaji Observatory   Taramandal Jiwaji Observatory   Taramandal Jiwaji Observatory   Taramandal Jiwaji Observatory
 
 
टेलिस्कोप:

वेधशाला में निम्नांकित टेलिस्कोप उपलब्ध हैं -

2’’ व्यास (सन् 1933 में क्रय किया गया )
3’’ व्यास ( सन-1955 में क्रय किया गया )
8’’ व्यास का इलेक्ट्रानिक ( सन्-2003 में क्रय किया गया )
2’’ व्यास का (सोलर फिल्टर सहित) सन्-2007 में क्रय किया गया
टेलिस्कोप के माध्यम से वेधशाला में रात्रि के समय आकाश अवलोकन की सुविधा पर्यटकों के लिए उपलब्ध है। ग्रहण आदि विशेष घटनाओं का टेलिस्कोप के माध्यम से अवलोकन वेधशाला में करवाया जाता है। सोलर फिल्टर युक्त टेलिस्कोप से हम दिन के समय सूर्य की सतह तथा उसके धब्बों को स्पष्ट रूप से देख सकते हैं।
  Samrat Yantra Jiwaji Observatory
 
 
3डी थियेटर :

   

सभा कक्ष में वर्तमान में हमारा " सौर परिवार" नामक सी . डी. से सूर्य तथा सौर परिवार के सभी ग्रहो की जानकारी प्रदान की जाती है | भविष्य में सभा कक्ष में 3डी प्रोजेक्टर के माघ्यम से 3डी थियेटर बनाया जाना प्रस्तावित हैं।

 
 
ओपन थियेटर

18 इंचव्यास के कम्प्यूटराइज टेलिस्कोप को प्रोजेक्टर के माघ्यम से जोड़कर दृश्य आकाशीय पिण्ड एंव ग्रहण आदि विशिष्ट खगोलीय घटनाओं का ओपन थियेटर के माघ्यम से दिखाया जाना प्रस्तावित हैं।

 
Powered by SysTec All Copyright @2015 www.jiwajiobservatory.org Reserved Disclaimer  |  Privacy Policy